main slideअंतराष्ट्रीयप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़हेल्‍थ

अमेरिकी संसद ने जाने किस लिए की भारत की तारीफ

नई दिल्ली। कोविड-19 से निपटने के वैश्विक प्रयासों में मदद करने के लिए अमेरिकी संसद (कांग्रेस) ने भारत की सराहना की है। कांग्रेस के ‘ब्लैक काकस’ ने कम से कम 38 देशों को 80 लाख से ज्यादा टीके देने पर भारत की प्रशंसा की। इस बीच, दुनिया में एक दिन के भीतर 20.19 लाख नए संक्रमितों की पहचान हुई और 7,616 लोगों की मौत हुई। अमेरिकी संसद में प्रभावशाली ‘ब्लैक काकस’ की अध्यक्ष जायसे बीटी ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू को पत्र लिखकर भारत की तारीफ की।

विश्व में संक्रमण रोकने के लिए अमेरिकी संसद ने भारत को सराहा

उन्होंने कहा कि भारत ने अफ्रीकी देश कांगो, बोत्सवाना, इस्वातिनी, मोजाम्बिका, युगांडा, मलावी, सेनेगल, रवांडा, केन्या, आइवरी कोस्ट, घाना, नामीबिया, मारीशस और सेशेल्स को कोविड-19 रोधी टीके दिए हैं। बीटी ने कहा कि इसके अलावा आपने ओमान, बहरीन, ग्वाटेमाला, मंगोलिया, भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान को भी राहत दी। दुनिया में 37.93 करोड़ लोग पिछले दो वर्षों के दौरान कोरोना संक्रमित हुए हैं, जबकि 56.93 लाख संक्रमितों की मौत हुई है। पिछले दिनों सिंगापुर पर्यटन बोर्ड ने बताया कि देश में भारतीय पर्यटकों की संख्या नाटकीय ढंग से गिरी है।

38 देशों को टीके देने पर भी की तारीफ

कोरोना से पहले 2019 में 14.2 लाख भारतीय पर्यटकों ने सिंगापुर का दौरा किया, जबकि 2021 में यह घटकर 54 हजार हो गया। हालांकि, सिंगापुर आने वाले पर्यटकों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कमी देखी गई, लेकिन भारत के सर्वाधिक पर्यटक यहां आते हैं, इसलिए प्रभाव ज्यादा पड़ा। पाकिस्तान के नेशनल कमांड एंड आपरेशन सेंटर ने बताया है कि देश में पिछले एक दिन में 5,327 नए कोविड-19 मामले दर्ज हुए हैं, जबकि 32 संक्रमितों की मौत हुई है।

ब्रह्मोस और टैंक भेदी उरन मिसाइल का सफल परीक्षण

देश में सक्रिया मामले बढ़कर 1,05,675 हो गए हैं, जिनमें से 1500 लोग गंभीर हालत में हैं। पाकिस्तान इन दिनों कोरोना की पांचवीं घातक लहर का सामना कर रहा है। देश में कोरोना के मौजूदा हालात को लेकर स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। फ्रांस में भी कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा कम नहीं हो रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान फ्रांस में संक्रमण के 2,49,448 नए मामले सामने आए। रूस में एक दिन में कोरोना संक्रमण के 1,24,070 नए मामले सामने आए, जबकि इसी दौरान 621 लोगों की मौत हो गई। एक दिन पहले यहां 1.21 लाख नए मामले मिले थे।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button