main slideप्रमुख ख़बरेंबडी खबरेंब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिराज्यराष्ट्रीय

रायपुर में ‘अमर जवान ज्योति’: राहुल गांधी ने कहा एक धर्म को दूसरे धर्म से……?

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर पहुचे पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज ‘अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला। आधारशिला रखने से पहले राहुल ने एक कार्यक्रम में केंद्र की मोदी सरकार और भाजपा पर एक बार फिर से हमला बोला। राहुल ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भारत में ये एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाते हैं।

रायपुर में ‘अमर जवान ज्योति’: राहुल ने फिर बोला भाजपा पर हमला

भारत के बाहर की शक्तियां हमारी ओर देखकर कहती है कि भारत कमजोर हो रहा है। उन्होंने कहा कि चीन की सेना लद्दाख में इसलिए घुस पाई क्योंकि भाजपा और हमारे प्रधानमंत्री ने उनके घुसने के बाद देश से कहा कि कोई अंदर नहीं आया है। बता दें कि राहुल ने रायपुर पहुंचकर सबसे पहले राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना का उद्घाटन किया।

कहा- एक धर्म को दूसरे धर्म से लड़ाते हैं ये लोग

गौरतलब है कि राहुल छत्तीसगढ़ सरकार की राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर योजना का भी इस मौके पर उद्घाटन किया। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ग्रामीण भूमिहीन परिवारों को 6000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता देगी। योजना के लिए पंजीकरण पिछले साल सितंबर में शुरू किया गया था। छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति पर शहीदों के नाम वाली दीवार, स्मारक टावर और वीवीआईपी प्लेटफार्म भी बनाया जाएगा। दीवार का निर्माण भूरे रंग के संगमरमर से किया जाएगा, जिस पर शहीदों के नाम खुदे होंगे।

आस्ट्रेलियाई अखबार का दावा, गलवन घाटी में हुआ था चीन को नुकसान, जाने पूरी खबर

अर्धचंद्राकार यह दीवार करीब 25 फीट ऊंची होगी जिसकी लंबाई करीब 100 फीट होगी और इस दीवार की मोटाई 3 फीट होगी। स्मारक मीनार को अर्धचंद्राकार दीवार के सामने बलुआ पत्थर, भूरे सफेद संगमरमर ग्रेनाइट से बनाया जाएगा। इसके ऊपर एक स्मृति चिन्ह बनाया जाएगा। स्मारक टावर के सामने बेस पर राइफल और हेलमेट प्रतीक चिन्ह के रूप में होगा। इस चिन्ह के सामने छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की ज्योति जलाई जाएगी जो 24 घंटे भूमिगत पाइपलाइनों के माध्यम से ईंधन आपूर्ति द्वारा प्रज्वलित की जाएगी।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button