अंतराष्ट्रीय

भारत और इजरायल ने बनाया मिसाइल डिफेंस सिस्टम, जानिए खासियत

नई दिल्ली,रक्षा क्षेत्र में भारत के नाम एक और कामयाबी जुड़ गई है. भारत ने इजरायल के साथ मिलकर मीडियम रेंज वाले एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम का सफल परीक्षण किया है. ये मीडियम रेंज मिसाइल (यमआरयसऐयम ) डिफेंस सिस्टम दोनों देशों की युद्धक क्षमताओं में इजाफा करेगा. ये परीक्षण पिछले हफ्ते किया गया है, मंगलवार को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) की तरफ से इस बारे में जानकारी साझा की गई.

दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध काफी मजबूत रहे हैं, ऐसे में रक्षा के क्षेत्र में भारत और इजरायल की ये नई उपलब्धि दोनों ही देशों को मजबूती प्रदान करेगी और दुश्मन के हवाई हमले से सुरक्षा भी मिलेगी. ये मिसाइल सिस्टम कई मायनों में खास है.
यमआरयसऐयम को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई और भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी DRDO ने संयुक्त रूप से तैयार किया है. दोनों संस्थानों के साथ कुछ अन्य रक्षा कंपनियां भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा रही हैं.
यमआरयसऐयम एक एडवांस एयर एंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम है. यह जमीन से आसमान तक वार करने वाला एक मीडियम रेंज मिसाइल है. रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि 50-70 किलोमीटर की रेंज में इस मिसाइल से दुश्मन के एयरक्राफ्ट को मार गिराया जा सकता है.

– भारतीय सेना के तीनों प्रमुख अंग यानी थलसेना, वायुसेना और नौसेना में इस एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल किया जाना है. इजरायल की डिफेंस फोर्स भी इसका उपयोग करेंगी.

– ये सिस्टम बेहद आधुनिक है. इसमें उन्नत किस्म की आरे-रडार का प्रयोग किया गया है, साथ ही इसके अंदर कमांड-कंट्रोल, मोबाइल लॉन्चर्स और एडवांस इंटरसेप्टर्स भी लगाए गए हैं. आईएआई की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में भी इसकी जानकारी दी गई है. आईएआईने बताया है कि टेस्ट के दौरान जमीन से मोबाइल लॉन्चर के जरिए मिसाइल छोड़ा गया था जिसने एकदम सटीक निशाने पर अपने टारगेट को हिट किया.

यमआरयसऐयम के परीक्षण के दौरान इजरायल के रक्षा विशेषज्ञ और भारतीय साइंटिस्ट भी मौजूद रहे और वो इसके गवाह बने. इजरायल की सेना यमआरयसऐयम के सफल परीक्षण से काफी गौरवान्वित है और इस प्रोजेक्ट को भारत के साथ रिश्तों को और मजबूती देने की दिशा में अहम मान रही है.

आईएआई के अध्यक्ष और सीईओ बोज़ लेवी ने कहा है कि यमआरयसऐयम एक अत्याधुनिक सिस्टम है जिसने एक बार फिर अपनी क्षमताओं को साबित किया है. लेवी ने कहा कि एयर डिफेंस सिस्टम में यूं तो हर ऑपरेशन काफी चुनौतियां वाला होता है लेकिन कोविड-19 के दौरान में ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. लेवी ने ये भी कहा कि यह परीक्षण भारत और इजरायल के मजबूत रिश्तों का एक और सबूत है. साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय फोर्स और डीआरडीओ के साथ मिलकर इस ऑपरेशन को लीड करनाआईएआई के लिए बेहद गर्व की बात है

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button