अंतराष्ट्रीय

भारत, इजराइल रक्षा सहयोग के लिए गठित करेंगे कार्यबल

तेल अवीव. इजराइल और भारत के संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) ने रक्षा सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाने के लिए 10 वर्षीय व्यापक रोडमैप तैयार करने के वास्ते कार्यबल गठित करने पर सहमति जतायी है. रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, जेडब्ल्यूजी की 15वीं बैठक बुधवार को इजराइल स्थित तेल अवीव में हुई जिसकी सह-अध्यक्षता भारतीय रक्षा सचिव अजय कुमार और इजराइली रक्षा मंत्रालय के महानिदेशक अमीर इशेल ने की.

मंत्रालय ने कहा कि बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि रक्षा उद्योग सहयोग पर एक उप-कार्य समूह (एसडब्ल्यूजी) का गठन किया जाएगा और इस संबंध में दोनों देशों द्वारा संदर्भ शर्तों पर हस्ताक्षर किए गए. बयान में कहा गया, ” एसडब्ल्यूजी के गठन से द्विपक्षीय संसाधनों के प्रभावी उपयोग, प्रौद्योगिकी के प्रभावी प्रवाह और औद्योगिक क्षमताओं को साझा करने में मदद मिलेगी.” इसके मुताबिक, दोनों पक्षों ने अभ्यास और उद्योग सहयोग समेत सैन्य संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा भी की.
बता दें कि भारत में भी अब पेगासस जासूसी मामले की जांच हो रही है. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया है. सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस आरवी रवींद्रन इसके अध्यक्ष होंगे.

इससे पहले मैक्सिको, फ्रांस और इजराइल में पेगासस और दूसरे जासूसी सॉफ्टवेयर से जु़ड़ी जांच चल रही हैं, लेकिन वहां अब तक इन जांचों का कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है.

 

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button