main slideखेलराष्ट्रीय

भारतीय टीम का 1000 वां वनडे, ऐतिहासिक उपलब्धि !!

भारतीय टीम रविवार को जब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच के लिए मैदान पर उतरेगी तो वह एक और ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर लेगी। यह भारतीय टीम का 1000वां वनडे होगा और वह यह मुकाम हासिल करने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। भारत के अलावा सिर्फ दो और टीमें ऑस्ट्रेलिया (958) और पाकिस्तान (936) ही अभी तक 900 का आंकड़ा पार कर पाई हैं। भारतीय टीम ने अपना पहला वनडे 48 साल पहले 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में खेला था। हालांकि उसे इसमें चार विकेट से शिकस्त मिली थी।

यूपी के कई शहरों में शुरू हुई बारिश;बिहार-झारखंड में भी बारिश के आसार

नहीं होंगे दर्शक- भारतीय टीम के इस ऐतिहासिक मैच का गवाह बनने के लिए दर्शक मौजूद नहीं होंगे। गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) ने कहा कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैच छह, नौ और 11 फरवरी को खेले जाएंगे। तीन मैचों की वनडे सीरीज कोविड-19 महामारी के कारण दर्शकों के बिना खाली स्टेडियम में खेली जाएगी। ये तीनों ही मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाएंगे। हालांकि, इसके बाद कोलकाता में होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज में दर्शक होंगे। बंगाल सरकार ने स्टेडियम में 75 प्रतिशत दर्शकों को अनुमति दी है।

रोहित पर रहेगी निगाह- इस सीरीज में सभी की निगाह पूरी तरह से फिट होकर वापसी करने वाले सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा पर रहेगी। वनडे की कप्तानी मिलने के बाद उनकी अगुवाई में यह पहली सीरीज होगी। वह इस ऐतिहासिक मैच को ही नहीं सीरीज को भी जीतकर शानदार आगाज करना चाहेंगे। चोट के चलते वह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा सके थे। जहां उनकी गैरमौजूदगी में उपकप्तान लोकेश राहुल ने कमान संभाली लेकिन टीम जीत नहीं पाई। रोहित की कप्तानी में टीम ने अब तक 10 वनडे खेले हैं जिसमें से आठ जीते और सिर्फ दो हारे हैं। इस दौरान रोहित ने 77.57 की औसत से 543 रन बनाए हैं। उनके नाम एक दोहरा शतक सहित दो शतक हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 208 रन हैं, जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में 13 दिसंबर, 2017 को खेले गए मुकाबले में बनाया था।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button