प्रमुख ख़बरें

दिल्‍ली से देहरादून का सफर होगा आसान बनाने जा रहा है ग्रीन एक्‍सप्रेस-वे

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को लोकसभा में बताया कि दिल्ली से देहरादून के बीच 210 किलोमीटर लंबा एक नया ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी केवल तीन-सवा तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी जिसमें अभी पांच घंटे से भी अधिक समय लगता है.

गडकरी ने प्रश्नकाल में तीरथ सिंह रावत के पूरक प्रश्नों के उत्तर में जानकारी दी कि सरकार ने दिल्ली से देहरादून के बीच 210 किलोमीटर लंबा नया ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनाने की योजना बनाई है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस मार्ग में लगभग 10 किलोमीटर लंबा एलिवेटिड रोड भी होगा.
दिल्ली – देहरादून एक्सप्रेस-वे पर काम जल्द ही शुरू होगा। इससे दोनों शहरों की दूरी 235 km से घटकर 210 km रह जाएगी और 6.5 घंटे की जगह मात्र 2.5 घंटे में पहुँचा जा सकेगा। यह देश का पहला ऐसा हाइवे होगा जिसमें वन्यजीव संरक्षण के लिए 12 km लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर बनेगा।

उन्होंने कहा कि इस साल जून में इसके लिए काम अवार्ड कर दिया जाएगा और इसके तैयार होने के बाद दिल्ली और देहरादून के बीच की दूरी तीन-सवा तीन घंटे की रह जाएगी. गडकरी ने यह भी जानकारी दी कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे इस साल जून में शुरू हो जाएगा जिसके बाद दोनों शहरों के बीच की दूरी महज 45 मिनट की रह जाएगी.
3 घंटे का होगा दिल्‍ली से देहरादून का सफर, सरकार बनाएगी ग्रीन एक्‍सप्रेस-वे
सरकार ने

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button