टेक-गैजेट

थ्री-डी जेब्रा क्रॉसिंग: मां-बेटी का यह आइडिया पूरे देश में लागू होगा

अहमदाबाद। सड़क पर तेज गति से वाहन चलाते हुए रास्ते में अगर आपको उभरी हुई जेब्रा क्रासिंग दिखाई दे, तो आप सहसा चौंक जाएंगे। निश्चित रूप से आप अपनी गाड़ी की स्पीड कम कर लेंगे, जो कि अच्छी बात है। कुछ इसी आइडिए के चलते अहमदाबाद की सौम्या ठक्कर व उनकी मां शकुंतला ठक्कर चर्चा में है। सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए इस आइडिए को अमल में लाया जा रहा है। गुजरात के महेसाणा से शुरू की 3-डी जेब्रा की मुहिम…

3-डी जेब्रा तैयार करने वाली सौम्या ठक्कर ने बताया कि महेसाणा से शुरू की गई 3-डी जेब्रा की मुहिम अपने पूरे देश में चलने वाली है। जब से केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि हम कई शहरों में स्पीड ब्रेकर के स्थान पर 3-डी जेब्रा का इस्तेमाल करने वाले हैं तब से लोगों ने मेरे काम को ध्यान से देखना शुरू कर दिया है।

बचा जा सकता है दुर्घटनाओं से
देश में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है। सरकार इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कई कदम उठा रही है, लेकिन सौम्या ठक्कर ने सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए एक नया आइडिया दिया। विदेश से प्रेरणा लेकर जेब्रा क्रॉसिंग को सपाट जमीन पर इस तरह से तैयार किया गया है कि वह वाहन चालकों को उभरा हुआ दिखाई देता है। इससे वे अपने गाड़ी तुरंत ही स्लो कर लेते हैं और दुर्घटनाएं टल जाती हैं।

15 सालों से कर रही है पेंटिंग
सौम्या मूल रूप से एक व्यावसायिक चित्रकार है। वह पिछले 15 सालों से पेंटिंग कर रही हैं। हाल ही में उसने सबसे लम्बा एक्वा शेडो पेंटिंग बनाया था। इसी उपलब्धि के कारण उसका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जोड़ा गया है। व्यावसायिक चित्रकला का यह काम वह अपनी मां शकुंतला ठक्कर के साथ मिलकर करती है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button