अंतराष्ट्रीय

आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत नासा द्वारा चाँद पर पहली महिला एवं अश्वेत पुरुष को उतारने की योजना

वाशिंगटन :अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने आर्टेमिस नामक एक अंतरराष्ट्रीय स्पेसफ्लाइट कार्यक्रम के तहत जल्द ही रंगीन व्यक्ति (अश्वेत) को पहली बार चांद पर उतारने का फैसला किया है। इसके तहत बड़ा कदम उठाते हुए, बिडेन-हैरिस प्रशासन पहले महिला और फिर पुरुष को चांद की सतह पर उतारेगा

शुक्रवार को प्रशासन ने कांग्रेस के लिए 2022 के विवेकाधीन खर्च के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की प्राथमिकताओं को प्रस्तुत किया। इस दौरान नासा के प्रशासक स्टीव जुर्स्की ने कहा, ‘यह लक्ष्य सभी के लिए इक्विटी के विचार को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति बिडेन की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।’ दिसंबर में आर्टेमिस कार्यक्रम के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के पहले कैडर की घोषणा की गई थी, 2024 में आर्टेमिस III के लिए पहले दो चालक दल के सदस्यों की घोषणा की जानी बाकी है।

नासा के कार्यकारी ऐडमिनिस्ट्रेटर स्टीव जर्कजीक ने बताया कि प्रशासन ने 24.7 अरब डॉलर की फंडिंग का प्रस्ताव कांग्रेस के सामने रखा है जोनासा के लिए प्रतिबद्ध दिखाता है। बयान में बताया गया है कि चांद पर पहली महिला और पहले अश्वेत शख्स को भेजने के मिशन के लिए इससे मदद मिलेगी।

 

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button