Breaking News

लोगों ने 50 घंटे में कर दिखाया वह काम, 50 साल में नहीं कर पाई सरकार

लोहरदगा(झारखंड)।यहां लोग 50 साल से दो गांव को बांटने वाली नहर पर पुलिया बनाने की मांग कर रहे थे। बरसात के दिनों में बच्चों को जान पर खेलकर नहर पार करना पड़ता था। इस दौरान कई बच्चों की तो पढ़ाई भी बंद हो जाती थी। बीमार लोगों को समय पर अस्पताल पहुंचाना काफी मुश्किल हो जाता था। इस पर कई बार धरना-प्रदर्शन हुआ। लोग मंत्री, विधायक, सांसद से मिले, पर किसी ने नहीं सुनी। पर सिस्टम से निराश होने की बजाय लोग एकजुट हुए और मात्र 50 घंटे में 30 फीट लंबी और 6 फीट चौड़ी लकड़ी कि पुलिया बना डाली।अब इस पुलिया से एक हजार से अधिक लोगों को राहत मिलेगी।सात गांवों के लोगों की जिंदगी हुई आसान…
-काम शुरू करने के चौथे दिन गुरुवार को पुलिया बनकर तैयार होते ही सात गांवों के लोगों की जिंदगी आसान हो गई। आवागमन भी शुरू हो गया।
-पुलिया में बल्ली और बीम के रूप में पांच पेड़ की लकड़ियां लगीं और 40 बांस से तख्ती बनाकर लगाया गया। लोगों ने बताया कि हम लोगों के खेत नहर पार दूसरे गांव में भी हैं।
-उसकी दूरी मुश्किल से 500 मीटर है, लेकिन खेतों तक ट्रैक्टर, खाद, बीज और सिंचाई मशीन आदि ले जाने के लिए 15 किमी दूर घुमकर सेन्हा ब्लॉक ऑफिस होते हुए वहां जाना पड़ता था।
-इससे खर्च भी अधिक आता था। अब पुलिया बन जाने से ट्रैक्टर को छोड़ बाकी काम अब पुलिया से आसान हो गया है। करीब 8 किमी की दूरी कम हो गई।