Breaking News

किसको होगा फायदा, जानिए मई में किन राशियों पर भारी रहेगा शनि

इस महीने 12 में से 5 राशियों पर शनि भारी रहेगा। जिसके कारण विवाद होंगे। फालतू खर्चा बढ़ेगा साथ ही नौकरी और बिजनेस में परेशानी बढ़ेगी। कुछ लोग गलतफहमी के शिकार हो सकते हैं। काम में मन नहीं लगेगा। कुछ लोग चोट और दुर्घटना के भी शिकार हो सकते हैं।
अच्छा फल भी देगा शनि-
इसके अलावा कुछ राशियों के लिए शनि अच्छा फल देगा। जिससे नौकरी में प्रमोशन और बिजनेस में अचानक बड़ा फायदा होगा। पुरानी परेशानियां भी खत्म होंगी। रुके हुए काम पूरे होंगे।
1. शनि के कारण कौन से अशुभ योग बन रहे हैं इस महीने-
2. किस राशि पर कब तक रहेगी साढ़ेसाती – ढय्या और शनि की नजर –
3. राशि अनुसार उपाय और 12 राशियों का शुभ-अशुभ फल –
मेष वृष मिथुन कर्क सिंह कन्या
तुला वृश्चिक धनु मकर कुंभ मीन
इस महीने शनि वक्री रहेगा यानी टेढ़ी चाल से चलेगा। इसके अलावा शनि से सूर्य छठी और सातवीं राशि में होने से षड़ाष्टक और समसप्तक योग बनेगा। जिसका शुभ-अशुभ असर सभी राशियों पर होगा।
साढ़ेसाती- (26 जनवरी 2017 तक)
तुला, वृश्चिक और धनु
ढय्या का असर- (26 जनवरी 2017 तक)
मेष और सिंह
शनि की नजर- (26 जनवरी 2017 तक)
शनि वृश्चिक राशि में है और वृष राशि पर इसकी पूरी नजर है। मकर राशि वालों पर शनि की टेढ़ी नजर है। इसके साथ ही सिंह राशि को भी शनि टेढ़ी नजर से देख रहा है। इस तरह सीधे-सीधे सात राशियों पर शनि का पूरा प्रभाव रहेगा।
मेष –मेष राशि वालों के लिए समय थोड़ा प्रतिकूल हो सकता है। जब तक शनि वक्री है, तब तक आपको किसी न किसी तरह के मानसिक तनाव से परेशान होना पड़ सकता है। वक्री शनि का आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान दें। कार्यक्षेत्र में महत्वपूर्ण बदलाव भी हो सकते हैं। स्थान परिवर्तन होने के भी योग बन रहे हैं। आपकी राशि से आठवीं राशि में शनि वक्री रहेगा तो यात्राओं के योग भी बनेंगे। आर्थिक हानि भी हो सकती है। फालतू खर्चा हो सकता है। इस समय में किसी भी तरह का निवेश न करें, लेकिन रुका हुआ पैसा मिल सकता है। पुराने निवेश से फायदा न मिलें तो धैर्य से काम लें। इस समय में आप अपनी योजनाओं को गुप्त रखें। अपने विचार और भविष्य के लिए बनाए गए प्लान आसपास के लोगों से शेयर न करें। पुराने दोस्तों से मुलाकात हो सकती है। ये पुराने दोस्त आपके कार्यक्षेत्र और बिजनेस से जुड़े हुए भी हो सकते हैं। अचानक कोई बड़ा निर्णय न लें, तो ही अच्छा है।
उपाय-हर शनिवार को हनुमान जी के मंदिर में दीपक लगाएं।
वृष –आपकी राशि से सातवीं राशि में शनि वक्री हुआ है। आपकी राशि पर शनि की सीधी नजर पड़ रही है। वृष राशि वालों के लिए वक्री शनि अच्छा फल देने वाला रहेगा। स्थान परिवर्तन और महत्वपूर्ण बदलाव के भी योग हैं। शनि के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। धन संबंधी रुके हुए मामले पूरे हो जाएंगे और आपको धन लाभ भी होगा। शनि की टेढ़ी नजर माता के भाव पर होने से आपकी माता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। वैवाहिक जीवन में उथल-पुथल होने के योग हैं। इस राशि वालों की इनकम बढऩे के योग बन रहे हैं। इस राशि के पार्टनरशिप में काम करने वाले लोग सावधान रहें। कुछ कामों में रुकावटें आ सकती है और पार्टनर से मतभेद भी हो सकता है। वृष राशि वालों की मुलाकात कार्यक्षेत्र से जुड़े बड़े लोगों या अधिकारियों से हो सकती है।
उपाय –काली गाय को घास खिलाएं।
मिथुन –मिथुन राशि के लोग वक्री शनि के कारण अपने कामकाज में कुछ ज्यादा ही बिजी हो सकते हैं। बिजनेस वाले लोग अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं। इस राशि के नौकरी-पेशा लोगों की तरक्की के योग बन रहे हैं। दुश्मनों पर जीत मिलेगी। रुका हुआ पैसा मिलेगा। सम्पत्ति के विवाद में भी विजय मिलेगी। सेहत पर ध्यान दें। आर्थिक उन्नति भी होगी। कामकाज में जिम्मेदारियां बढऩे के भी योग हैं। वक्री शनि अचानक यात्राएं करवा सकता है। ये अचानक होने वाली यात्राएं आपके कार्यक्षेत्र से संबंधित भी हो सकती है। कामकाज में कुछ ज्यादा ही बिजी होने से पारिवारिक जीवन प्रभावित हो सकता है। परिवार में सामंजस्य बनाए रखें। छठा शनि आपको छिटपुट विवादों में उलझा सकता है। इससे आपका समय भी खराब हो सकता है। इस समय आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। दो तरफा बातें करने से बचें तो अच्छा है।
उपाय –पूरे उड़द दान दें।
कर्क –वक्री शनि कर्क राशि वालों को मानसिक रूप से परेशान कर सकता है। आपकी राशि से पांचवीं राशि में शनि होने से कई तरह विचार दिमाग में आते रहेंगे। योजनाएं बनाने में परेशानियां आ सकती है। बार-बार योजनाएं भी बदलनी पड़ सकती हैं। वक्री शनि होने से ये समय योजनाएं बनाने के लिए ठीक नहीं है। इस समय आपको सकारात्मक रहना बहुत जरूरी है। धन लाभ हो सकता है। पिता से दूर रह कर सफलता मिलेगी। सोच-विचार कर आगे बढ़ें। संतान संबंधी चिंता जरूर रहेगी। इस राशि के विद्यार्थियों को परेशानियां और रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। पढ़ाई में मन नहीं लगने से परेशान हो सकते हैं। इस समय में महत्वपूर्ण लोगों से कॉन्टैक्ट बन सकते हैं। इसका फायदा आपको आने वाले समय में मिलेगा। वक्री शनि आपको गुस्सा दिला सकता है। सावधान रहें, आवेश में आकर खुद का ही कुछ नुकसान भी करवा सकते हैं। जल्दबाजी या गुस्से में कोई भी डिसीजन न लें। ऐसी स्थिति में कोई भी काम शुरू न करें तो ही अच्छा है।
उपाय- 11 सोमवार तक शिव जी का अभिषेक करें।
सिंह-आपकी राशि पर शनि की ढय्या चल रही है। इस समय में यात्राएं हो सकती हैं। ये यात्राएं आने वाले समय में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। ये यात्राएं धार्मिक भी हो सकती है। घर-परिवार में मांगलिक कार्य हो सकते हैं। इन मांगलिक कार्याे का खर्च भी आप ही उठा सकते हैं। शनि का वक्री होना आपके लिए कुछ मामलों में अच्छा नहीं है। सिंह राशि वालों को माता की सेहत से जुड़ी चिंता परेशान कर सकती है। माता के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आ सकता है। जब तक शनि वक्री है तब तक कोई भी नया काम करने से बचें। जल्दबाजी में गलत फैसले भी ले सकते हैं। इस समय मे जरूरी काम ही करें, लेकिन सावधानी से करें। इस समय लेन-देन भी सावधानी से करना चाहिए। आप से जुड़ा कोई व्यक्ति आपको धोखा भी दे सकता है। आपकी राशि से चौथा शनि होने के कारण सम्पत्ति और वाहन के मामले में आपका समय अच्छा नहीं है। वाहन से हानि हो सकती है, सावधान रहें।
उपाय –आईना, तिल, तेल आदि का दान दें।
कन्या –आपके लिए समय शुभ है। धन लाभ के योग बनेंगे। फायदेमंद यात्राएं हो सकती हैं। वक्री शनि आपकी योजनाओं में महत्वपूर्ण बदलाव करवा सकता है। इस समय में पुराने दोस्तों से मुलाकात हो सकती है। ये दोस्त आपके बिजनेस या नौकरी से जुड़े भी हो सकते हैं। इन दोस्तों से आपके महत्वपूर्ण काम भी पूरे हो सकते हैं। कन्या राशि वालों के सामने स्थान परिवर्तन को लेकर महत्वपूर्ण स्थितियां बन सकती हैं। इस समय आपको जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। इस समय में आपके खास कामों से जुड़े विकल्प भी सामने आ सकते हैं। इन समय में साझेदारी से आपको फायदा हो सकता है। बिजनेस में फायदा होने के योग बन रहे हैं।
उपाय-काले कपड़े, कंबल का दान करें और नशे से दूर रहें।
तुला –तुला राशि वालों के लिए ये समय मिलाजुला फल देने वाला रहेगा। आपको इस समय में मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी लेकिन उसका परिणाम आपको थोड़ा उदास कर सकता है। मेहनत का रिजल्ट आपको कम मिलेगा। इस समय आपके साहस में कमी आ सकती है। मेहनत और संघर्ष करने की ताकत में कमी आ सकती है। दुश्मन आपको परेशान कर सकते हैं। इस समय आपके न्यायालयीन मामले निपट जाएंगे। दोस्तों से सहयोग मिलेगा। ऋण संबंधी काम पूरे होंगे। कर्जा लेना चाह रहे हैं तो मिल जाएगा। इस समय पैसा उधार देने से बचें तो अच्छा है। अनियमित दिनचर्या से परेशानी हो सकती है। विवादों से जितना हो सकते बचें। मीठा बोलने की कोशिश करें, वाणी की कठोरता से आपको कुछ नुकसान भी हो सकता है।
उपाय –तराजू में बैठकर अपने वजन के अनुसार उड़द या तिल का दान करें, इसे तुला दान कहा जाता है।
वृश्चिक –वृश्चिक राशि वालों का कॉन्फिडेंस बढ़ेगा। इस समय दूसरों के भरोसे अपना बिजनेस और कामकाज न छोड़ें। नौकरी में सावधानी से काम करें। लापरवाही से बचें। आपके स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन महसूस होंगे। इस समय आप दूसरों से सहयोग की अपेक्षा न रखें तो ही अच्छा है। आप मेहनत ज्यादा करेंगे लेकिन आपको उसका परिणाम मेहनत के अनुसार नहीं मिलेगा। इस समय आपके संघर्ष और मेहनत की शक्ति बढ़ी हुई रहेगी। आप कठिन से कठिन काम हाथ में लेने से नहीं हिचकिचाएंगे। इस समय आपको दंत रोग हो सकता है। अपने स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन से आपको फायदा होगा। इस समय आप अपने आस-पास के लोगों पर विश्वास बनाएं रखें और उनके भी विश्वास को टूटने न दें।
उपाय-कांसे की थाली में मीठा तेल भरकर तेल में अपना मुंह देखकर थाली सहित तेल का दान करें।
धनु-इस राशि वालों का खर्चा बढ़ा हुआ रहेगा। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। घर परिवार में क्लेश और विवाद हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में मेहनत के अनुसार परिणाम नहीं मिलने से परेशान हो सकते हैं। आपके स्वभाव में परिवर्तन आ सकता है। नकारात्मक शक्तियों से परेशान हो सकते हैं, सावधान रहें। सुबह जल्दी उठें, जितना हो सके खुद को तन और मन से सात्विक रखें। किसी महत्वपूर्ण या पुराने व्यक्ति के सहयोग से सफलता मिल सकती है और आपके काम पूरे हो सकते हैं। इस समय कोई बड़ा निवेश न करें तो ही अच्छा है। धनु राशि के लोग इस समय में किसी भी महत्वपूर्ण योजना पर काम शुरू न करें तो ही अच्छा है। वक्री शनि आपको परेशान कर सकता है साथ ही असफलता भी दे सकता है। शनि के प्रभाव से यात्राओं के योग बनेंगे।
उपाय – काले कपड़े में नारियल लपेटकर 100 ग्रा काले तिल, जौ और साबुत उड़द और एक कील के साथ जल में बहा दें।
मकर-मकर राशि वालों का जीवन व्यवस्थित हो जाएगा। इस समय में आपको भाइयों और दोस्तों से सहयोग मिलेगा। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। पारिवारिक दायित्व आसानी से पूरे हो जाएंगे। इस समय धर्म और आध्यात्म में आपकी रुचि बढ़ेगी। बेवजह भविष्य की चिंता रहेगी। इस समय आपको शनि देव धन लाभ करवा सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के पदोन्नति के योग बनेंगे। यात्राओं का योग बनेगा। अपोजिट जेंडर वालों से सहयोग मिल सकता है। मकर राशि के लोगों को आलस्य छोड़ देना चाहिए। आलस्य के कारण आपके महत्वपूर्ण काम छूट सकते हैं और धन लाभ में रुकावटें भी आ सकती हैं।
उपाय –भैरव जी के मंदिर में दीपक लगाएं और चलते दीपक में ही तेल डालकर दीपक को पूरा भर दें। ये प्रयोग हर शनिवार करें तो ज्यादा शुभ रहेगा।
कुंभ –आपके लिए समय शुभ है। इस समय आपको किस्मत का साथ मिलेगा। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। उत्तम सुख मिलेगा। लाभदायक यात्राओं के मौके मिल सकते हैं। पैतृक व्यवसाय से फायदा मिलने के योग बन रहे हैं। रुके हुए काम पूरे होंगे, सेहत अच्छी होगी। वाहन से सावधान रहें। महत्वपूर्ण योजनाएं पूरी हो सकती है। नए व्यापारिक सौदे मिल सकते हैं। अगर अटके हुए हैं तो पूरे हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय अच्छा है। इस समय में रुका हुआ पैसा मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में उन्नति का योग हैं। किए हुए कामों का पूरा फल आपको मिल सकता है।
उपाय –नारियल पर सिंदूर-चमेली के तेल के साथ स्वास्तिक बनाकर हनुमान जी के चरणों में रख दें।
मीन-इस समय में कोई महत्वपूर्ण योजना शुरू हो सकती है। धार्मिक एवं सकारात्मक विचारों के साथ आगे बढ़ेंगे। धन लाभ होगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। दूर स्थान या बाहरी व्यक्ति से शुभ समाचार मिलेंगे। यात्राओं का योग और यात्राओं से फायदा भी होगा। इस समय पिता से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। शत्रुओं पर विजय पाने के लिए योजनाएं बना सकते हैं। शत्रुओं से संबंधित विचार बार-बार दिमाग में चलते रहेंगे। पैसों से संबंधित कुछ रुकावटें आ सकती हैं। कर्म प्रधान रहें। कर्म करने पर विश्वास करें। आपकी किस्मत उतना ही साथ देगी जितना आप कर्म करेंगे।
उपाय –हर शनिवार शनि देव को तेल चढ़ाएं।