Breaking News
आधार कार्ड की फोटो

आधार कार्ड की फोटो बदलने का आसान तरीका;

नई दिल्ली। आधार कार्ड को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जारी करता है। आधार एक 12 अंकों की पहचान संख्या है, जिसमें आपका नाम, फोटो, पता आदि होते हैं। मौजूदा समय में आधार कार्ड सबसे ज्यादा जरूरी दस्तावेजों में से एक है, जिसका इस्तेमाल भारत के किसी भी हिस्से में एक जैसा ही होता है। बैंक आदि से लेकर तमाम जगहों पर आधार कार्ड को आपकी आधिकारिक पहचान के रूप में माना जाता है। आधार कार्ड न सिर्फ आपकी आईडेंटिटी है बल्कि कई जरूरी सरकारी कामों के लिए इसका इस्तेमाल होता है।

वॉट्सऐप ने एक रिपोर्ट जारी कि जिसमें 528 शिकायती हुई दर्ज;

आधार कार्ड को प्राधिकरण द्वारा बनाया जाता है। इसके साथ ही, प्राधिकरण आपको आधार कार्ड में बदलाव करने की भी अनुमति देता है। अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो प्राधिकरण द्वारा गाइडलाइन्स के अनुसार ऐसा कर सकते हैं। आप अपना पता, फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेलआईडी जैसी तमाम जानकारी अपडेट कर सकते हैं। ऐसे में काफी लोगों को शिकायत रहती है कि आधार कार्ड पर उनका फोटो अच्छा नहीं है। इसीलिए, आज हम आपको आधार के फोटो को बदलने से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं। चलिए, जानते हैं कि आधार कार्ड पर फोटो कैसे बदलें।

आधार कार्ड की फोटो बदलने का तरीका

फोटो अपडेट करने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं।
आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें।
फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें
फॉर्म को निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जमा करें।
केंद्र का कर्मचारी जानकारी को प्रमाणित करेगा
आपकी नई तस्वीर खींचेगा।
इसके लिए आपको 100 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा।
केंद्र से अद्यतन अनुरोध (यूआरएन) की संख्या वाली एक्नॉलेजमेंट स्लिप दी ले लें।
यूआरएन आपके आधार कार्ड के अपडेट्स को ट्रैक करने काम आएगा।
ध्यान दें

आधार कार्ड पर फोटो बदलवाने के लिए किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है। आपको कोई तस्वीर जमा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि केंद्र कर्मचारी मौके पर ही कैमरे से आपको फोटो लेता है और उसे ही आधार कार्ड में अपडेट करता है। आधार में जानकारी को अपडेट होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है।